दुनिया में कुछ ऐसे लोग हुए हैं जिनके विचारों और कर्मों ने पूरी दुनिया को नयी दिशा दी। उनकी ज़िंदगी की किताब को पढ़कर हम अपनी ज़िंदगी को बेहतर दिशा देते हैं।  उनके काम, उनके अनुभव, उनके विचारों को अपने पिटारे में सहज कर हम बेहतर दुनिया का निर्माण करते हैं। मोहनदास करमचंद गाँधी जिन्हें हम ‘महात्मा गाँधी’ और प्यार से ‘ बापू ’ कहकर पुकारते हैं, उनके जन्मदिन के अवसर पर स्कूल की ओर से ‘हमारे बापू’ नाम से गाँधी जयंती का आयोजन किया जा रहा है।

गाँधी जी हमारे लिए साहस, सत्य और अहिंसा का प्रतीक और एक आदर्श हैं। हमने इसी प्रतीक और आदर्श को बच्चों से साझा करने के लिए ‘ हमारे बापू ’ कार्यक्रम को आधार बनाया है। इसके लिए हमने बच्चों के साथ गांधी जी के जीवन के अनुभव, उनके कार्य, उनके विचारों को जानने एवं समझने के लिए कई तरह की गतिविधियाँ की। उन गतिविधियों के आधार पर कई प्रस्तुतियां तैयार की गई हैं।

यह सभी प्रस्तुतियां अब गाँधी जी के जीवन के विविध रंगों को उकेरने के लिए तैयार हैं। तो आइए हम सबके ‘बापू’ महात्मा गांधी जी के जीवन की किताब के पन्नों को खोलते हैं और जानते है उनके अनुभवों, उनके विचारों और उनकी सोच की नायाब दुनिया को ।

 

Grade 7 Poem

Grade 5 Hindi Poem

Grade 6 Expressions

 

 

About the author:

Faheem Ahmad is the Programme Lead and facilitator in Hindi language